बालों में है रूसी की समस्या तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

बालों में है रूसी की समस्या तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

सेहतराग टीम

शरीर फिट रहे तो हमारे सभी काम अच्छे से होते हैं। इसलिए एक्सपर्ट भी सेहत को बेहतर रखने के लिए तरह-तरह के उपाय बताते हैं। हमारे शरीर में कई अंग होते हैं और सभी अंग जरूरी भी होते हैं। उन्हीं में बाल भी होते हैं जो अच्छे दिखने के लिए काफी आवश्यक हैं। लेकिन आज के समय में कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं जिसकी वजह से बालों में रूसी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यही नहीं लोगों के बाल झड़ने और टुटने लगते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए क्या करें ये बड़ा सवाल है। तो आइए जातने हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सके-

पढ़ें- चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

दरअसल, जब शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो जाती है तो हमारे सिर की कोशिकाएं बेजान होने लगती है, जिसके बाद ये मृत कोशिकाएं धीरे-धीरे रूसी के रूप में हमारे सिर के बालों पर नजर आने लगती है। ऐसे में हम कई तरह के शैंपू वगैरह का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी ये रूसी कम नहीं होती। ऐसे में आप लेमनग्रास तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं और ये रोगाणुरोधी भी होता है, और साथ ही ये रूसी को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है।

बालों की इस समस्या में आपकी मदद टी ट्री तेल भी कर सकता है। इस तेल में टेरपिनेन 4 ओएल नाम का यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं। टेरपिनेन 4 ओएल के उच्च मात्रा वाले टी ट्री तेल स्कैल्प पर फंगी बैक्टीरिया के विकास को दबाने और रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जेल भी आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि इसकी पत्तियों के जेल में कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बालों की रूसी खत्म करने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, क्योंकि ये बालों से रूसी निकालने में काफी मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि बेकिंग सोडा लेकर सिर पर बालों की जड़ों पर लगाकर उसे रगड़ना है। इसके थोड़ी बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे अच्छे से धो लें। इसके अलावा बालों से रूसी निकालने के लिए अच्छे शैंपू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाजार में मिलने वाले अच्छे शैंपू से हफ्ते में एक से दो बार सिर धो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इनका ज्यादा इस्तेमाल न करें। इसके अलावा दही भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए आपको बालों की जड़ों तक दही को हाथों की मदद से लगाना है और फिर वहां मालिश करनी है। इसके बाद इसे एक से दो घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर किसी अच्छे शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपकी रूसी खत्म होने में काफी मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें-

चेहरे के काले दागों को मिटाने के लिए 10 घरेलू इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।